विभाग विवरण

स्त्री रोग विभाग

परिचय / उद्देश्य

भोपाल गैसकाण्ड व प्रदूषित भूजल पीड़ित महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए सही इलाज देना और उनको स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से जागरूक करना।

विशेषता

सम्भावना ट्रस्ट में स्त्रियो के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाता है उन्हे इलाज देने के साथ - साथ स्वास्थ्य शिक्षा, गर्भ निरोधक की जानकारी, नियमित पेप्स मियर किया जाता है। अन्य अस्पतालों में जहॉ मरीजों के आने पर ही इलाज किया जाता है, सम्भावना ट्रस्ट क्लिनिक में उनका निरंतर फालो अप करवा कर उन्हे अवगत कराया जाता हैं कि उन्हे कब इलाज करवाने दुबारा आना है।

गर्भवती महिलाओं के शिशुओं में जन्मजात विकृति पर भी नज़र रखी जाती है। महिलाओं की स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी कम्प्यूटर पर डाली जाती है। जिससे समय समय पर विश्लेषण किया जा सकता है। महिलाओं के स्तन की नियमित जाँच होती है जिससे उनमें पल रहे गठानो को जल्दी पकड़ा जाए व समय पर उनका इलाज किया जाए।

सम्भावना ट्रस्ट में स्त्री रोग विभाग की तरफ से महिलाओं को मुफ्त जाँचे व इलाज दिया जाता है। गर्भवती महिलाओं का समयबद्ध जाँचे, इलाज व टीकाकरण किया जाता है।

35 साल से ऊपर की सारी महिलाओं का नियमित पेप स्मेयर और सर्वाइकल कैंसर का पहचान किया जाता है।

असामान्य पेप स्मेयर होने पर महिलाओं की कोल्पोस्कोपी की जाँच कर बायोस्पी की जाती है। सम्भावना ट्रस्ट में सोनोग्राफी की सुविधा भी है। जिससे हम गर्भवती महिलाओं में बच्चों के विकास व जन्मजात विकृति देख सकते है।

 

 

स्टाफ सदस्य

डॉ॰ तपस्या प्रसाद

स्त्री रोग विशेषज्ञ

 

श्री मति अज़ीज़ा सुल्तान

सहायक